The Kerala Story: जानिए क्या है द केरला स्टोरी फिल्म की पूरी सचाई

क्या है The Kerala Story फिल्म की पूरी सचाई

अभी एक फिल्म The Kerala Story पुरे इन्टरनेट पर काफी धमाल मचा रहा है। आपको बता दे कि अभी फिल्म रिलीज़ होने एक सप्ताह से ज्यादा दिन बाकि है अभी तो सिर्फ फिल्म का Official Trailer ही आया है जो Youtube पर Sunshine Pictures नामक चेंनेल से अपलोड किया है। आपको बता दे कि Youtube पर यह Official Trailer, Trending पर चल रहा है।

फिल्म में केरला के बारे में काफी ज्यादा खुलासे किए गए है। और फिल्म में यह पूरी विस्तार से दिखाया गया है कि कैसे केरला के हिन्दू और ईसाई लड़कियों को धर्म परिवर्तन कराकर उन्हें आतंकवादी बनया जाता है, ISIS में भर्ती किया जाता है। अब इस फिल्म में कितनी सचाई है इसकी जानकारी आपको आगे मिलेगी।

The Kerala Story फिल्म के बारे में जानकारियाँ

निर्देशित करने वालेसुदिप्त सेन
लेखकसूर्यपाल सिंह, सुदिप्त सेन, विपुल अमृतलाल शाह
निर्माताविपुल अमृतलाल शाह
कलाकारअदाह शर्मा, योगिता बिहानी, सोनिया बलानी, सिद्धि इद्नानी
संपादित करने वालासंजय शर्मा
संगीतविरेश श्रीवाल्सा, बिशाख ज्योति
उत्पादन कंपनीसंशाइन पिक्चर्स
रिलीज़ दिनांक5 मई, 2023
देशभारत
भाषाहिन्दी

हमने द केरला स्टोरी फिल्म के बारे में इतनी जानकारियाँ एक ही जगह इसलिए दिया है ताकि आपको इस फिल्म के बारे में कम समय में भी ढेरो सारी जानकारी प्राप्त कर सके।

द केरला स्टोरी फिल्म के कलाकार

  • Adah Sharma
  • Yogita Bihani
  • Benedict Garrett/Peter Rodd
  • Bhavna Makhija/Bhagyalaxmi
  • Pranay Pachauri
  • Siddhi Idnani
  • Chandra Shekhar Dutta/Preacher
  • Usha Subramanian Saksena/Geetanjali’s Mother
  • Pranav Misshra
  • Sonia Balani
  • Vijay Krishna
  • Eleena Koul/Husna

The Kerala Story फिल्म में किए गए दावे

  1. केरल में अंतर्राष्ट्रीय आतंकवादी साजिश के तहत हिंदू और ईसाई लड़कियों को लव जिहाद में फंसाकर धर्मांतरण कराया जा रहा है।
  2. लव जिहाद के तहत, मुस्लिम युवक धोखे से हिंदू या ईसाई लड़कियों से प्यार करते हैं और उन्हें फंसाकर धर्मांतरण करवाते हैं।
  3. फिल्म में यह भी दावा किया गया है कि केरल में लोगों के बीच धार्मिक भेदभाव बढ़ रहा है और लोगों को आपस में विभाजित कर रहा है।

यह फिल्म उन घटनाओं को दिखाती है जो आधुनिक केरल में हो रही हैं और जो इस समय बहुत चर्चा में हैं। हालांकि, ये दावे व्यक्तिगत अनुभवों और तथ्यों के आधार पर किए गए हैं जो फिल्म के निर्माताओं की अपनी विचारधारा है।

32,000 हिंदू और ईसाई महिलाओं का धर्म परिवर्तन की सचाई

The Kerala Story की पूरी सचाई, फिल्म “द केरला स्टोरी” एक विवादित विषय पर आधारित है जो केरल के इतिहास में हुआ था। फिल्म का टीजर दावा करता है कि 32,000 हिंदू और ईसाई महिलाओं ने इस्लाम धर्म कबूल किया और फिर उन्हें सीरिया ले जाकर ISIS में शामिल करवाया गया। फिल्म में एक्ट्रेस अदा शर्मा मुख्य भूमिका में हैं और उन्होंने शालिनी उन्नीकृष्णन का किरदार निभाया है, जो केरल के एक हिंदू परिवार की लड़की है।

फिल्म के अधिकांश संदर्भ तथ्यों का उल्लेख करता है जो केरल में हुए इस विवादित घटना से संबंधित हैं, जिसमें कुछ लोगों ने इस्लाम धर्म कबूल किया था और उन्हें फिर सीरिया ले जाकर आतंकवादी संगठन ISIS में शामिल किया गया था। हालांकि, फिल्म के दावे की सटीकता पर सवाल उठे हैं और कुछ लोग इसे अधिकांश फिक्शन के रूप में मानते हैं।

द केरला स्टोरी में क्या है सचाई?

The Kerala Story फिल्म के सचाई के बारे में बात करने से पहले हम आपको पता चला कि फिल्म बनने वालो ने इस विषय के बारे में सालो से रिसर्च दिया हुआ है। और इससे इससे जुड़े कुछ साबुत भी सामने आए है जो इस फिल्म को सचाई मानने पर मजबूर कर देते है।

केरल में एक फिल्म बनाई गई है जो लव जिहाद, धर्मांतरण और लड़कियों को आतंकवादी बनाने की पृष्ठभूमि पर आधारित है। इस फिल्म के मेकर्स दावा करते हैं कि यह सच्ची घटनाओं पर आधारित है और इस फिल्म के माध्यम से केरल में लव जिहाद और धर्मांतरण की समस्या को सामने लाने का प्रयास किया जा रहा है।

लव जिहाद एक ऐसी समस्या है जो भारत में अनेकों राज्यों में पाई जाती है। इसमें, हिंदू या ईसाई लड़कियों को मुस्लिम लड़कों द्वारा फंसाकर उन्हें शादी के नाम पर धोखा देकर उनकी जानकारी और पैसों को अपने कब्जे में करने का प्रयास किया जाता है। इसके अलावा, धर्मांतरण भी इस समस्या का एक पहलू है जो मुस्लिम लड़कों द्वारा अन्य धर्मों के लोगों को लुभाने के लिए किया जाता है।

केरल एक राज्य है जो अपने शिक्षा संरचना और लोगों के समझदारी के लिए जाना जाता है। हालांकि, लव जिहाद और धर्मांतरण जैसी समस्याओं के लिए इस राज्य में चिंता की बातें उठती रहती हैं।

फिल्म इंडस्ट्री के माध्यम से यह संदेश देना कि केरल में लव जिहाद और धर्मांतरण के मामले आतंकवाद से जुड़े होते जा रहे हैं या नहीं, वह उठाए गए सवालों के बारे में विवेचनीय है। लव जिहाद एक विवाह के नाम पर धोखाधड़ी होती है, जिसमें एक युवक या युवती एक दूसरे से शादी करने के लिए फ़रेब में फँसाए जाते हैं। धर्मांतरण एक या अधिक व्यक्तियों के धर्म बदलने का प्रक्रिया है।

केरल में हिंदू और मुस्लिम समुदायों के बीच समस्याएं देखी गई हैं, लेकिन इसे आतंकवाद से जोड़कर पेश करना उचित नहीं होगा।राज्य में फिल्म के प्रदर्शन से पहले, कुछ संगठनों ने फिल्म के विरोध में प्रदर्शन किया था। इसके बाद फिल्म मेकर्स ने फिल्म के संदर्भ में अधिक जानकारी प्रदान करने का दावा किया था।

फिल्म में दिखाई गई कुछ घटनाओं के आधार पर, कुछ लोगों का कहना है कि यह फिल्म एक अलगाववादी नार्रेटिव बनाती है जो मुस्लिम युवकों को बदनाम करती है और एक सामाजिक विभाजन का प्रचार करती है। वे इस बात की भी शिकायत करते हैं कि फिल्म में दिखाई गई कुछ घटनाओं का सटीकता और पूरा संदर्भ अनुमति देने से पहले सत्यापित नहीं किया गया था।

कुछ संगठनों ने इस फिल्म को बैन करने की मांग भी की है। हालांकि, राज्य सरकार ने इस मामले में किसी भी कड़ी नहीं उठाई है और फिल्म को प्रदर्शित करने की अनुमति दी है।

Related posts

Leave a Comment