Sawan 2023: पहले दिन उज्जैन के महाकाल मंदिर की भस्म आरती, जानिए सावन में पूजा करने लाभ क्या है…

Sawan 2023 live

Sawan 2023: भगवान शव को समर्पित सावन महीने की शुरुआत आज 4 जुलाई से हो चुकी है। जो की 31 अगस्त को समाप्त होगा। इस वर्ष का सावन बेहद ही खास होगा। क्योकि यह सावन 19 वर्ष बाद ऐसा हो की श्रावण मास के कारण श्रावण का शुभ समय दो महीने तक रहेगा। सावन के पहले दिन लोगों में बेहद उत्साह था। देश के कोने-कोने भगवान शिव के आरती की भव्य तस्वीरे सामने आ रही है। और इसी में से उज्जैन के महाकाल मंदिर से भगवान शिव के आरती की बेहद ही भव्य तस्वीरे सामने आई है।

माना जाता है कि सावन का महिना भगवान शिव बहुत ज्यादा पसंद होता है। इस वर्ष यानि Sawan 2023 लगभग 2 माह का रहने वाला है। ऐसा माना जाता है कि सावन के माह में सोमवार के दिन भगवान शिव की पूजा करने से भगवान शिव की विशेष कृपा होती है। आपको बता दे कि इस वर्ष अधिक मास 18 जुलाई से शुरू होगा और 16 अगस्त को समाप्त हो जाएगा। कुल मिलाकर इस वर्ष सावन 59 दिनों का होगा। और इस सावन में 8 सोमवार भी होगा। जिसमे भगवान शिव का पूजा करने से उनका भक्तो के उपर विशेष कृपा होता है।

Sawan 2023 में 8 सोमवार होगा

सावन में सोमवार के दिन ऐसा माना जाता है कि इस दिन पूजा करने से भगवान शिव का विशेष कृपा होगा। और इस बार यानि Sawan 2023 में कुल 8 सोमवार होंगे। और यह सोमवार किस तिथि को पड़ेगा आप निचे टेबल में देख सकते है।

सोमवार तिथि
पहला सोमवार 10 जुलाई
दूसरा सोमवार 17 जुलाई
तीसरा सोमवार 24 जुलाई
चौथा सोमवार 31 जुलाई
पांचवा सोमवार 7 अगस्त
छठा सोमवार 14 अगस्त
साठवां सोमवार 21 अगस्त
नौवा सोमवार 28 अगस्त

सावन में पूजा करने से लाभ

सावन में भगवान शिव को पूजा करने के विशेष प्रकार का लाभ होता है। जैसे जो व्यक्ति सावन पूजा करता है उसके विवहिक जीवन में खुशिया बनी रहती है। जीवन में शुख और समृधि की लगातार बढ़ोतरी भी होती है

Related posts

Leave a Comment