बालिकाओ के लिए 3 सबसे अच्छी योजना का लाभ उठाए, Best Yojana for Girl child

Best Yojana for Girl child: अभी के समय में आप रोज नई-नई योजना का नाम तो आप रोज सुन ही रहे होंगे। जिसके द्वारा सरकार जनता को किसी न किसी प्रकार से लाभ दे रहे है। कुछ ऐसी ही योजना देश के महिलाओ के लिए भी चलाया जा रहा है जो उनके लिए काफी फायदेमंद है। महिलाओ के लिए के लिए चलाया जा रहा इन योजनाओ में से आज हम उन तीन योजनाओ के बारे में बात करने वाले है जो (Best Yojana for Girl child) उनके लिए काफी फायदेमंद है।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना

“बेटी बचाओ बेटी पढाओ” (Beti Bachao Beti Padhao”) योजना भारत सरकार की एक प्रमुख पहल है जिसका उद्देश्य बाल लिंग अनुपात में गिरावट को दूर करना और शिक्षा के माध्यम से बालिकाओं को सशक्त बनाना है। इस योजना के तहत, सरकार लड़कियों की शिक्षा के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है और समुदायों को बालिका शिक्षा के महत्व और लिंग-आधारित लिंग चयन को रोकने की आवश्यकता के बारे में शिक्षित करने के लिए जागरूकता अभियान चलाती है।

सुकन्या समृद्धि योजना – Sukanya Samriddhi Yojana

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) एक सरकार द्वारा प्रायोजित बचत योजना है जिसका उद्देश्य बालिकाओं की शिक्षा और विवाह के लिए बचत को बढ़ावा देना है। इसे 2015 में बेटी बचाओ बेटी पढाओ अभियान के एक भाग के रूप में लॉन्च किया गया था।

माता-पिता या अभिभावक 10 वर्ष से कम आयु की बालिका के नाम पर किसी भी डाकघर या अधिकृत बैंक शाखा में बचत खाता खोल सकते हैं। न्यूनतम जमा राशि रुपये है। 250, जबकि अधिकतम रुपये है। प्रति वित्तीय वर्ष 1.5 लाख। खाता खोलने की तारीख से 21 वर्ष के बाद परिपक्व होता है, और आंशिक निकासी बालिका के 18 वर्ष के होने के बाद की जा सकती है।

बालिका समृद्धि योजना – Balika Samriddhi Yojana

बालिका समृद्धि योजना भारत में महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा 1997 में शुरू की गई एक सरकारी योजना है। इस योजना का उद्देश्य लड़कियों को सशक्त बनाना और बेटियों वाले परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान करके उनके समग्र कल्याण में सुधार करना है।

योजना के तहत, बालिका के माता-पिता को सावधि जमा के रूप में एक वित्तीय प्रोत्साहन प्रदान किया जाता है, जिसे बच्चे के 18 वर्ष के होने पर प्राप्त किया जा सकता है। आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों में जन्म लेने वाली लड़कियों के लिए अधिक राशि प्रदान करने के साथ जमा की राशि बच्चे के जन्म के वर्ष के आधार पर भिन्न होती है।

इस योजना का उद्देश्य लड़कियों को शिक्षित करने के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना और बाल विवाह की घटनाओं को कम करना है, और बालिकाओं के लिए टीकाकरण और स्वास्थ्य जांच जैसे गैर-वित्तीय लाभ प्रदान करना है।

Related posts

Leave a Comment